Friday, January 13, 2012

दिल्ली मैं जौनसार बावर से बाहर पहली बार पहाड़ी / बूढी -पुरानी दीआई-दीवाली की धूम

देश की राजधानी मैं पहाड़ी / बूढी -पुरानी दीआई-दीवाली धूमधाम से मनाई गई।
जौनसार बावर , उत्तराखंड के देहरा दून जिल्ले मैं एक ऐसा पहाड़ी छेत्र है जहाँ के लोग कठिन परिस्थितियों के बावजूद अपनी जिन्दा दीली और जीवन को आनंद /ख़ुशी से जीने की अनोखी मिस्साल हैं। विभिन्न त्यौहार जो साल भर ख़ुशियां बिखेरने का कार्य करते हैं इसके सुन्दर उद्दहरण हैं । लेकिन इन त्योहारों मैं बूढी या पहाड़ी दीवाली सबसे आगे की कतार मैं है।
पहाड़ी दीवाली देशभर मैं मनाई जाने वाली दीपावली या नई दीवाली जिसे जौनसार बावर मैं यह नाम दिया गया है, के ठीक एक माह बाद मनाई जाती है । तीन से लेकर आठ दिनों तक मनाये जाने वाले इस त्यौहार को इसकी धूमधाम, आकर्षक विशिष्ट आयोजनों, almost round the clock celebrations तथा विविधता के कारन इसे महापर्व/महाउत्सव कहा जा सकता है । परन्तु हज्जारों लोग /परिवार जो अपने छेत्र से बाहर रह रहे हैं और किन्ही कारणों से इस मौके पर घर /गाँव नहीं जा पाते, अपने प्रवास के स्थानों पर बूढी /पुरानी /पहाड़ी दीवाली को मनाने का प्रयोजन अभी तक नहीं कर पाए थे । लेकिन वर्ष 2011 की बूढी दीवाली इस संद्दर्भ मैं एक नई सौगात और एतिहासिक पहल लेकर आई ।
Bhirudi के पावन दिन यानी २६ नवम्बर 2011 को साउथ -सेंट्रल दिल्ली मैं रह रहे जौनसार बावर के प्रवासियों ने घर /गाँव से दूर दिल्ली मैं बूढी /पहाड़ी दीवाली को बड़े जोशो -खरोश से मनाया । और इस प्रकार जौनसार बावर से बाहर इस त्यौहार की कमी को पूरा करने का न केवल प्रथम प्रयास किया गया , बल्कि इस छेत्र की सांस्कृतिक धरोहर को बचने और फैलाने की तरफ एक अहम् कदम उठाया गया ।
Dilli main ayojit is parv ki baat Karen to Budi Deewali ke dinon main Bhirudi ke din ki vishesh mahatta ke anusar paramgaragat tareeke se akhrot ki bhirudi phenkne ka ayojan kiya gaya. Is mauke par Bhirudi ka vishesh gayan kar is din ki stuti ki gayi. Holiyat ka pahadi Deewali main pramukh sthan hai jisse yah spasht hota hai ki Jaunsar Bawar main bhi Deewali Prakash tyohar ke roop main manayi jaati hai. Isliye ayojan sthal par ek Hola jalakar kar Holiyat ki rasm nibhayi gayi. Bhirudi ki yah shaam Deewali ki tarj par ayojit Harul adi nrityon se Dilli main baithe-baithe ghar/gaon ki sanskriti ke darshan kara gayi. Khushi ki baat yah hai ki purushon aur mahilayon ke alawa bachon ne bhi gayan aur nritya main pura bhag liya. South-Central Dilli ke lagbhag sabhi Jaunsar Bawar niwasi Budi Deewali ke is anokhe samaroh main khushi-khushi shamil hue. Der raat tak chale is utsav ke ant main yah sankalp liya gaya ki apne is Mahaparva/utsav ki jankari jyada se jyada logon tak panhuchayi jayegi, taki Juansar-Bawar ke pravasi jo log Budi Deewali par apne Gaon nahin ja paate, is tyohar ko apne niwas ke sthanon par manaye. Yadi aur nahin to kam se kam ek deep apne gharon main Budi/Pahadi Deewali ke dinon main jarur prajwalit karen.
Is ayojan ko South-Central Dilli tak simit rakhne ke peechhe ek khas udeshya tha. Aur yah ki pahala prayas hone ken nate, kitna response milega, iska andaja nahin hone ke karan simit scale par yah jan liya jay ki log isko kaise lete hain, aur sunishchit kiya jaye ki vyawastha sucharu roop se ho sake taki aage utsah bana rahe. Issi karan iss prayojan ko pahale pracharit nahin kiya gaya.
South dilli ke Vasant Kunj main ayojit is Deewali samaroh ki vyastha Shri Kulanand Joshi ne ki, overall coordination Shri Ramesh Chand Joshi ne kiya tatha area-wise coordination Shri Ravi Rana, Shri N S Rana, Sandeep Tomar, Shri Sandeep Chauhan, Shri Hirday Tomar, Shri Sultan Chauhan, Shri Shamsher Panwar, Shri Gaurav Chauhan adi ne kiya। Navyuwakon ne spot coordination puri sakriyata se kiya. Varishth se lekar, South-Central Dilli ke yuwa Jaunsar-Bawari niwasiyon ne Budi Deewali ka bharpur anand poorn utsah se uthaya.
Ji haan, yah kaha ja sakta hai ki ab Budi/Pahadi deewali ka parva matra message/sms tak simit nahin rah gaya hai। Agle varsh dekhna hai ki yah chingari apni culture ko bachane aur sanwarne ke liye kahan tak jaati hai! Jaunsar Bawar ke parvasi jo Deewali ke is Mahaparva/Utsav par gaon nahin ja saken, kitne aur sthanon par ise manane ki pahal karte hain? Budi/Pahadi/Purani Deewali ki yah parampara hamesha ki tarah ham sabko anant kaal tak khushiyan deti rahe, iske saath sabhi chhetra wasiyon ko badhayi।
Background jaankari ke liye batate chalen ki Budi Deewali mukhya roop se Amaavasya ko prarambh hoti hai। Yah pichhli yaani nai Deewali ki Amaavasya ke theek baad wali amavasya hoti hai. Lekin isse teen din pahale se thode kam star par Deewali parva ka prarambh ho jaata hai. Prarambh ke in dinon ko Lagde, Raduke aur Khashuke naamon se jaana jaata hai. Uttarakhand ke Jaunsar Bawar, Rawain-Uttarkashi, Jaunpur-Tehri aur Himachal ke Sirmaur jile main manayi jaane wali is Deewali ko bhibhinn namon se jana jata hai jaise Purani Deewali, Budi Deewali, Pahadi Deewali, adi.
Amavasya ki subah Holiyat yaani mashlon ke prajwan ke saath prabhat pheri, vishesh gayan aur nritya ki taal par nikali jaati hai। Shaam se song aur dance ke anek ayojan chalate hain aur puri raat jaag kar yah karyakram jaari rakhne ki parampara hai.
Agli subah badi prabhat pheri yaani do baar Holiyat (mashal jaloos) nikali jaati hai. Is din ko bhirudi kaha jaata hai. Bhirudi ko Badri, Kedar adi isht devtaon ke Prasad ke prateek ke roop main akhroton ka Panch-aangan main sabhi logon ke samakhsh bikhraw kiya jaata hai. Partyek parivar se akhroton ka sankalan kiya jaata hai. Is mauke ki shuruwat main Bhirudi ki stuti vishesh gayan nritya ke saath ki jaati hai. Gaane ka mukhda hai... "hate Bhirudiye dhiye, haite Bhirudiye Dhiye....... Logari Dhiyani goi ayi hamari Bhirudi na aayi....." Is gayan aur nritya ke paschat Bhirudi ke sanklit akhroton ko jaise upar likha hai, ooncha aur charon taraf phenka jaata hai. Log apne isht Dev ka Prasad mankar adhik se adhik akhrot ekatrit karne ki koshish karte hain. Kuchh akhrot aise logon ke liye bachakar rakhe jaate hain jinke haath koi daana na laga ho taki wah Prasad se vanchit na rahe. Shaam main phir se der raat tak khas gayan aur nrityon ka ayojan kiya jaata hai.
Agle din, jisse Jandoi kaha jaata hai, Haryali bitran gaon ke Panch-aangan main kiya jata hai। Is bitaran se pahale uska ahwan ek khas gayan se kiya jata hai, jiske bol hain... "Banti deo re haryadi, raja sire shobhan banti deo re haryadi..." Issi din kissi-kissi gaon main Kedar Bhagwan ke khilone ke roop main kath/lakadi ke Haathi ka nirman kiya jata hai jiska der raat nirtya hota hai aur kuchh gaonon main Harin(Hiran) ki nritya natika ka manchan bhi kiya jaata. Agla din Te-jandoi tatha antim din Haathi kaa paramparagat din jaana jaata hai. Jyadatar Haathi ka din Amavasya se lekar 4th or 5th din ko hota hai. Deewali ke in dinon spot comedy acts, bhudiyat jaloos-gayan bhi organise kiye jaten hain, bhibhinn aur songs aur nritya ayojit kiye jaate hain. Jaunsar Bawar ke Haja, Chillad, Chandou, Mairawna adi gaon ki yah Deewali meri jankari main kafi bhavya aur prasid hai.
Jaisa kaha gaya hai ki Jaunsar Bawar ke gaon ho ya phir, Himachal, Uttarkashi ya Tehri Garhwal ke gaon, Pahadi/Budi Deewali ka ayaojan pratyek gaon main anokhe andaj se kiya jaata hai. Har gaon ke ayojan main koi na koi vishesh akarshan hota hai. Deewali ke dinon ki Sankhya se lekar, spot comedy acts, gayan aur nritya ki shaili, Haathi ke aakaar, nritya ka amuk samay aur pheron ki sankhya, adi main kuchh na kuchh alag awashya hota hai. Deewali ke is vishesh Mahaparva/Utsav ke karnon pramanik mulyankan hona bhi abhi baaki hai. Parantu yah kaha jaa saktaa hai ki is bhavya ayojan ki anya koi missal milna bahut mushkil hai.
Photo Galary








******

2 comments:

Anonymous said...

मैंने आज ही इसका लिंक फेसबुक पर देखा तो आपका ब्लॉग पढ़ा - जोनसार बावर के बारे में आप ढेर सारी जानकारी रखते हैं! आप इसे व्यवस्थित रूप में लिख कर अपने क्षेत्र के लिए बड़ा काम करने कि क्षमता रखते हैं!
vidya bhushan arora

Unknown said...

nice work on a status of jaunasar...............